https://www.makeinmeezon.com/2019/08/blog-post_15.html
ऋषि कश्यप


                             वैसे भी यह किसका कश्मीर है ? यह ऋषि कश्यप की कश्मीरा है इस जगह को यह नाम कैसे मिला ...कश्यप की मीरा .. संस्कृत में चमत्कार का अर्थ है एक विशाल झील, सरोवर।
ऋषि कश्यप सप्तर्षियों में से एक हैं ... वर्तमान वैवस्वत मन्वंतर के सात ऋषि।
                  कश्यप गोत्र से संबंध रखने वालों को इस ऋषि की संतान कहा जाता है। प्रजापति दक्ष ने कश्यप ऋषि से विवाह में अपनी बेटियों का तेरह भाग दिया। देवता, दानव, यक्ष, नाग आदि सभी कश्यप के पूर्वज हैं। मेरु पर्वत श्रृंखला के बीच एक विशाल, सुंदर झील थी।
                 भगवान शिव अपनी पत्नी सती के साथ झील की सुंदरता से बहुत आकर्षित थे और झील के नियमित आगंतुक थे। कश्यप ने सती को यह झील भेंट की थी। झील को तब सती सर कहा जाता था।
                जलोद्भव नामक दानव ने झील में निवास करना शुरू कर दिया और झील के आसपास के लोगों को आतंकित करना शुरू कर दिया। आसपास रहने वाले लोग कश्यप के पास शिकायत लेकर गए और मदद मांगी। कश्यप ने अपने नाग पुत्र अनन्त नाग को जलोद्भव को खत्म करने की रणनीति बनाने के लिए बुलाया। उन्होंने झील को खाली करने और दानव को उजागर करने का फैसला किया और भगवान विष्णु से उसे नष्ट करने के लिए कहा।
               तदनुसार, पश्चिमी पक्ष में एक घाटी, जिसे वराह मुख कहा जाता है, (वर्तमान में बारा मुल्ला) को काट दिया गया ताकि झील के पानी को एक बंद तालाब वाले समुद्र में बहा दिया जा सके, जिसे बाद में कश्यप सागर (वर्तमान में कैस्पियन सागर) कहा जाता है। दानव फिर झील से बाहर आया और भगवान विष्णु ने उसे मार दिया।
               आंशिक रूप से खाली की गई झील को तब पवित्र शास्त्रों, वेदों, उपनिषदों के अध्ययन के लिए एक अध्ययन केंद्र के रूप में विकसित किया गया था। यह स्थान सांस्कृतिक विरासत के एक समृद्ध शहर के रूप में विकसित हुआ और इस तरह इसका नाम श्रीनगर पड़ा। अनंतनाग, कश्यप के नागा पुत्र ने श्रीनगर के पड़ोस में एक अन्य शहर बनाया जो अब जिला मुख्यालय अनंतनाग है। पूरा श्रीनगर बहुत प्रसिद्ध हो गया।             देवी गौरी और गणेश लगातार आने वाले आगंतुक थे। जिस मार्ग से  वे जा रहे थे उसे "गौरी मार्ग" के रूप में जाना जाता था ... वर्तमान दिन गुलमर्ग ! नीलमता पुराण के आधार पर, कल्हण ने लिखा  ---
       "राजतरंगिणी" जो कश्मीर पर एक ऐतिहासिक अधिकार है । पूरी दुनिया में कश्मीर के शोधकर्ता इस महान कार्य को संदर्भ के रूप में उपयोग करते हैं।
         अंग्रेजी में उपलब्ध इस पुस्तक का सबसे सरल संस्करण एक ब्रिटिश पुरातत्वविद् एम ए स्टीन द्वारा लिखा गया है। यह तीन खंडों में है।वैसे भी यह किसका कश्मीर है ? कश्मीर पीठासीन देवी शारदा का है।
                   "नमस्ते शारदा देवी, कश्मीरा पुर वासिनी,
                    तवमहे प्रथये नित्यं विद्या दानिनश्च देहिम ”।
                 देवी शारदा को 'कश्मीरा पुरा वासिनी' के नाम से संबोधित किया जाता है। कश्मीर की लिपि को कभी 'शारदा' कहा जाता था, कश्मीर के असंख्य शिक्षण केंद्रों को 'शारदा पीठ' कहा जाता था। पूरे कश्मीर को एक बार "शारदा देश" कहा जाता था ! आदि शंकराचार्य ने नौवीं शताब्दी में कश्मीर का दौरा किया था। कश्मीर तब शैव धर्म की प्रमुख सीट थी। शिव और शक्ति के मिलन को उजागर करते हुए गोपालद्री पहाड़ी की रचना उन्होंने "सौन्दर्य लहरी" की। श्रीनगर की इस पहाड़ी को अब शंकराचार्य पहाड़ी कहा जाता है।
               शंकराचार्य ने कृष्णा गंगा नदी के किनारे (अब पीओके में) शारदा मंदिर का भी दौरा किया। वह नदी के तट पर मंदिर की सुंदरता से बहुत प्रभावित हुआ, वह तुंगा नदी के किनारे श्रृंगेरी में एक समान मंदिर स्थापित करने के लिए प्रेरित हुआ।श्रृंगेरी में शारदा का चंदन मूल विग्रह कश्मीर से लाया गया था।
              एक दिलचस्प प्रसंग है जो तब हुआ था जब शंकराचार्य अपने शिष्यों के साथ कश्मीर की यात्रा कर रहे थे। एक कश्मीरी पंडित दंपति ने शंकराचार्य को कुछ दिनों के लिए अपने अतिथि के रूप में आमंत्रित किया। शंकराचार्य एक शर्त पर उनके अतिथि होने के लिए सहमत हुए कि वे अपना भोजन स्वयं तैयार करें। इस जोड़े ने थोड़ा बुरा महसूस किया, हालांकि सहमति व्यक्त की और भोजन तैयार करने के लिए आवश्यक सभी सामान दिए और दिन के लिए सेवानिवृत्त हुए। वे खाना बनाना आग प्रदान करना भूल गए। शंकराचार्य ने शिष्यों से कहा कि वे उन्हें परेशान न करें और रात का खाना खाए बिना सो जाएं।
             अगले दिन दंपति यह जानकर चौंक गए कि उन्होंने कुछ नहीं खाया। चेलों ने कहा कि आग नहीं थी महिला ने कुछ पानी लिया और जलाऊ लकड़ी पर छिड़का। लो और निहारना लकड़ी तुरंत आग लग गई। यह शंकर के लिए एक महान रहस्योद्घाटन था। उन्होंने महसूस किया कि कश्मीर के आम लोगों से बहुत कुछ सीखना है।
                 11 वीं शताब्दी में रामानुजाचार्य ने कश्मीर का दौरा किया। यहां उन्होंने लिखा  "श्री भाष्य" ब्रह्म सूत्र पर आधारित है जो केवल कश्मीर में उपलब्ध था। पुस्तक उन्हें केवल पुस्तकालय में दिखाई गई थी और उन्हें कोई नोट बनाने की अनुमति नहीं थी। हर दिन रामानुजाचार्य और उनके शिष्य कुरुथलवार पुस्तकालय में बैठकर शब्द को याद करते हुए पढ़ते और शारदा पीठ में वापस आ जाते और एक पुस्तक में पुन: प्रकाशित होते। यह तीन महीने तक चला और फिर आखिरकार "श्री भाष्य" पूरा हुआ। यह श्रीवैष्णवों का मूल ग्रन्थ बन गया।
         कश्मीर सीखने की देवी श्री शारदा रामानुज के सामने उपस्थित हुईं और उन्हें हयग्रीव का एक चिह्न भेंट करके आशीर्वाद दिया।वैसे भी यह किसका कश्मीर है? कश्मीर भट्टों..पंडितों और विद्वानों का है।
निलामाता पुराण के अनुसार, कश्मीर का 5100 वर्षों से अधिक पुराना इतिहास है। संपूर्ण आबादी में हिंदू और बौद्ध शामिल थे।
          जब इस्लाम दुनिया भर में कहीं और जबरन प्रवेश कर रहा था, उसे लोहाना वंश के बहादुर राजाओं की बदौलत भारत की पश्चिमी सीमाओं से दूर रखा गया था। लोहान राजा लावा की सेना में महान तलवार चलाने वाले थे। वर्तमान दिन लाहौर रामायण का लवपुरी था।
"जो लोग इतिहास को भूल जाते हैं वे इसे दोहराने की निंदा करते हैं"
                                                    [Comm .... विंग कमांडर सुदर्शन ]